Rathi Cow - Characteristics and Performance of Rathi Breed ( 'राठी' गाय की विशेषता और प्रदर्शन )

राठी गाय :-

राठी गाय राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी भागों में गंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर में पायी जाती हैं। इस नस्ल की गाय अत्यधिक दूध की वजह से प्रसिद्ध है | गुजरात राज्य में भी राठी गाय बहुत पाली जाती हैं।

राठी गाय की शारीरिक विशेषता :-

वयस्क राठी गाय का वजन लगभग 280 - 300 किलोग्राम और बैल का 350-350 किलोग्राम होता है । राठी पशु की त्वचा बहोत ही आकर्षक होती है जो भूरा व सफ़ेद या काला व सफ़ेद रंगों के मिश्रण में पायी जाती है।

राठी नस्ल की अन्य विशेषता :-

इस पशु के दो प्रकार हैं । एक राठ तो दूसरा राठी । राठ नस्ल ज्यादा दूध देती है जबकि राठी मेहनत ज्यादा करती है ऐसा माना जाता है कि राठी पशु का विकास साहीवाल, सिंधी, Tharparkar और Dhanni नस्लों से हुआ है ।

राठी गाय का दूध उत्पादन :-

भारतीय गायों में राठी नस्ल एक महत्वपूर्ण दुधारू नस्ल है। यह गाय प्रतिदन 6 -8 लीटर दूध देती है । कही – कहीं इसे 15 लीटर तक दूध देते हुए देखा गया है। राठी नस्ल के बैल बहोत मेहनती होते हैं । इस  नस्ल के बैल गरम मौसम में भी लगातार 10 घंटे तक काम करतें हैं . ये रेगिस्तान में भरी - भरकम सामान खींचकर चल सकतें हैं ।

दोहरे उद्द्येश्य की होने की वजह से यह राजस्थान और गुजरात में बहोत प्रसिद्द गौ नस्ल है

नीचे दिए गए विडियो में आप विस्तारपूर्वक जानेंगे

अगर आप कृषि, पशुपालन तथा बकरीपालन के ज्ञान तथा नवीनतम टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना चाहते हैं तो कृपया  हमें Facebook पर LIKE करना न भूलें  ।

YouTube में हमारे नए - नए वीडियो देखने के लिये यहाँ पर क्लिक करें - Watch Video
We would greatly appreciate it if you kindly Share This Post With Your Friends Only If You Think The Post Is Helpful...
★★★★★
Your Comment For This Post..?

No comments :

No comments :

Post a Comment